January 4, 2009

पूज्य श्री श्री रवि शंकर जी द्वारा 2009 में एक समृद्ध जीवन जीने के लिये 7 आसान सूत्र

पूज्य श्री श्री रवि शंकर जी द्वारा 2009 में एक समृद्ध जीवन जीने के लिये 7 आसान सूत्र

  1. समय समय पर इस विशाल ब्रह्मांड के सापेक्ष में अपने जीवन को देखो। यह समुद्र में एक बूंद जितना भी नहीं है। बस इतनी सी जागरूकता तुम्हें अपने छोटेपन से निकाल देगी और तुम अपने  जीवन के हर पल को जीने के लिए सक्षम हो जाओगे। 
  1. अपने आप को जीवन के सर्वोच्च लक्ष्य की याद दिलाओ। तुम यहाँ शिकायत करने और भुनभुनाने के लिए नहीं आये हो। तुम यहाँ पर कुछ अधिक बड़ा करने के लिए आये हो। 
  1. सेवा करो! अधिक से अधिक सम्भव सामुदायिक सेवा में शामिल हो जाओ।   
  1. विश्वास रखो कि दिव्य शक्ति तुमसे अत्यधिक प्यार करती है और तुम्हारा ख्याल रख रही है। यह आस्था और विश्वास रखो कि तुम्हारे जीवन के लिये जो कुछ भी आवश्यक है वह तुम्हें ज़रूर मिलेगा। 
  1. जैसे हम कैलेंडर के पन्नों को पलट देते हैं, उसी प्रकार से हमें अपने मन को भी पलटते रहने की जरूरत है। अक्सर हमारी डायरी यादों से भरी हुई रहती है। ध्यान रखो कि तुम अपने भविष्य की तिथियों को अतीत की घटनाओं के साथ न भर दो।  अपने अतीत से कुछ सीखो और कुछ  छोड़ो और आगे बढ़ो। 
  1. और अधिक मुस्कुराओ! तुम्हारा चेहरे पर एक अमिट शर्तरहित मुस्कान सच्ची समृद्धि की निशानी है। 
  1. अपने साथ सैर के लिए कुछ समय निकालो। संगीत, प्रार्थना और मौन से अपने आप का पोषण करो। कुछ मिनट ध्यान, प्राणायाम और योग करो। यह तुम्हें रोगमुक्त करता है और तरोताज़ा करता है, और तुम में गहनता और स्थिरता लाता है।

No comments: